​मूवी रिव्यू: ​'​तनु वेड्स​ मनु रिटर्न्स​'​, कंगना रॉक्स!
Friday, May 22, 2015 15:45 IST
By Santa Banta News Network
​अभिनय: ​कंगना ​रनोत, आर माधवन, जिमी ​शेरगिल, दीपक ​डोबरियाल, ​स्वरा भास्कर​

​ ​निर्देशक: आनंद एल राय

स्टार: 3 ​ ​​कंगना रनोत एक बार फिर फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' से सिल्वर स्क्रीन पर हैं। कहना होगा कि उन्होंने 'क्वीन' के बाद एक बार फिर से सुनहरे पर्दे पर बेहद शानदार एंट्री मारी है। आनंद एल राय द्वारा निर्देशित और हिमांशु शर्मा द्वारा लिखित यह फिल्म बेहद मनोरंजक और देखने लायक है। कंगना ने फिल्म में जो शानदार परफॉर्मेंस दी है उस से उन पर से एक सेकंड के लिए भी नजरें नहीं हटती। खासकर उन्होंने डबल रोल को इतने अच्छे से निभाया है कि यह याद रखना मुश्किल हो जाता है कि ये दोनों किरदार एक ही अभिनेत्री ने निभाए हैं।

​फिल्म की कहानी वहीं से शुरू होती है जहाँ से पांच साल पहले खत्म हुई थी। शादी के बाद तनु (कंगना रनोत) और मनु (आर माधवन) को जब एक दूसरे के बारे में बारीकी से जानने का मौका मिलता है तो सब उल्टा हो जाता है। दोनों एक दूसरे को मिसमैच पाते हैं। जहाँ तनु को लगता है कि मनु बहुत बोरिंग है वहीं मनु को लगता है कि तनु में नखरे बहुत हैं। दोनों के रिश्ते में दरार आती है। नतीजा कि दोनों अलग हो जाते हैं। तनु लौट कर अपने घर लखनऊ वापिस आ जाती है और अपने पुराने जीवन को जीना शुरू कर देती है।

​इसी बीच मनु का सामना तनु के जैसे ही नैन नक्श की एक लड़की कुसुम से होता है। कुसुम हरियाणा से है और एथलीट है। मनु को कुसुम में तनु की झलक नजर आती है लेकिन उसका स्वाभाव तनु के जैसा नहीं है और यही बात मनु की अच्छी लगती है। दोनों का यह लगाव इन्हें काफी आगे तक ले जाता है और बात शादी तक पहुंच जाती है।

​आनंद एल राय के निर्देशन और ​हिमांशु शर्मा द्वारा लिखित 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' एक बेहद वास्तविक फील देती हुई कहानी है। हिमांशु ने फिल्म को जितनी सच्चाई और भारतीय जमीनी जड़ों से जोड़ कर लिखा है निर्देशक ने फिल्म को उसी अंदाज में बेहद खूबसूरत और जमीनी अंदाज से फिल्माया भी है। फिल्म को किसी शानदार सेट पर नहीं बल्कि वास्तविक घरों में शूट किया गया है। फिल्म के डायलॉग नायाब हैं। फिल्मांकन बेहद शानदार और मनोरंजक है।

अभिनय की बात करें तो कंगना रनोत क्वीन के बाद एक बार फिर सिल्वर स्क्रीन पर छा गई हैं। कहना गलत नहीं होगा कि डबल रोल में कंगना ने जो परफॉर्मेंस दी है वह उनके अलावा इतने शानदार तरीके शायद ही कोई और दे पाता। कंगना ने एक बार फिर से अपनी अतुल्य प्रतिभा का अच्छे से सबूत दिया है। वहीं माधवन ने अपने हिस्से की भूमिका अच्छे से निभाई है। वह एक फ्रस्टेट पति और दूसरी शादी करने जा रहे युवक के किरदार में अच्छे नजर आए हैं।

इनके अलावा दीपक डोब्रियाल कभी-कभार ही फिल्मों में नजर आते हैं लेकिन वह एक गज़ब के अभिनेता हैं। उन्होंने फिल्म में जाहिर नहीं होने दिया कि वह अभिनय कर रहें हैं। फिल्म के बाकि सभी कलाकारों ने भी अच्छा अभिनय किया है।

​फिल्म का संगीत बहुत अच्छा है खासकर 'मत जा' गीत बेहद खूबसूरत है। कुल मिलाकर फ़िल्मी मनोरंजन के मामले में सिनेमा शौक़ीनो के लिए यह वीकेंड काफी मनोरंजक होने वाला है। ​
Hide Comments
Show Comments