श्रीदेवी की 56वीं बर्थ एनीवरसेरी पर: उनके एवरग्रीन गाने जो आज भी फैन फेवरेट है
Tuesday, August 13, 2019 16:06 IST
By Santa Banta News Network
बॉलीवुड की चांदनी की आज बिर्थ एनिवर्सरी है. आइकोनिक एक्ट्रेस श्री देवी अगर आज हमारे बीच होती तो आज तो 56 साल की हो गयी होती.

श्रीदेवी ने अपने करियर में कई शानदार किरदार निभाये और अपने वक़्त में बॉलीवुड की सबसे बड़ी एक्ट्रेस भी रही. श्रीदेवी का असली नाम 'श्री अम्मा यांगर अय्यप्पन' था. श्री देवी ने हिंदी के साथ तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया.

भारतीय सिनेमा की पहली फीमेल सुपरस्टार कही जाने वाली श्री देवी अपने करियर में हिंदी सिनेमाज में 1979 की फिल्म 'सोलवां सावन' से कदम रखा था. उनकी 1983 की फिल्म 'हिम्मतवाला' से श्रीदेवी रातों रात सुपरस्टार बन गयी.

अपने करियर के दौरान श्री देवी ने 'मास्टरजी', 'कर्मा', 'मिस्टर इंडिया', 'नागिन', 'लम्हे', 'खुदा - गवाह', जुदाई और 'इंग्लिश - विन्ग्लिश' जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया. 2013 में भारत सरकार द्वारा श्री देवी को 'पद्म श्री' से सम्मानित किया गया था. आज उनकी बिर्थ एनिवर्सरी पर देखिये श्रीदेवी के एवरग्रीन गाने जिज्न्हे आज भी सुन कर उनके फैन्स झूम उठते हैं:

मेरे हाथों में नौ - नौ चूडियाँ, चांदनी ओ मेरी चान्दिनी: चांदनी (1989)



1989 में आई फिल्म 'चांदनी' का ये गाना 'मेरे हाथों में' आज भी फॅमिली फंक्शन्स खासकर शादियों में सग्नीत फंक्शन में सुनने को ज़रूर मिलता है.



फिल्म में ऋषि कपूर और श्रीदेव के रोमांस को दिखाता गाना 'चांदनी ओ मेरी चांदनी' भी मूवी के सुपरहिट गाने में से एक है।

हवा हवाई, काटे नहीं कटते: फिल्म मिस्टर इंडिया (1987)



'मिस्टर इंडिया' बॉलीवुड की सबसे ख़ास और सुपरहिट साइंस फिक्शन फिल्मों में से एक है. आज भी फिल्म टीवी पर आए तो लोग देखना नहीं भूलते. फिल्म के गाने 'हवा हवाई' और 'काटे नहीं कटते' सुपरहिट थे। 'हवा हवाई' में जहां श्रीदेवी का चुलबुला स्टाइल दिखा वहीँ 'काटे नहीं कटते' में उनका सेंशुअल अवतार नज़र आया था.



नैनो मे सपना: हिम्मतवाला (1983)



1983 में आई 'हिम्मतवाला' का गाना 'नैनो में सपना' एक नार्मल बॉलिवुड गाना था, जो उस वक़्त गाने में श्रीदेवी के डांस और परफॉर्मेंस से हिट हुआ था जिसमे उनकी और जितेंद्र की केमिस्ट्री देखने लायक थी।

तू मुझे कबूल: खुदा गवाह (1992)



अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी की फिल्म 'खुदा गवाह' बॉलीवुड की आइकोनिक फिल्मों में गिनी जाती है फिल्म में अमिताभ और श्रीदेवी दोनों के ही ज़बरदस्त रोल्स थे. दोनों केकिर्दारों पर बेस्ड ये रोमांटिक गाना 'तू मुझे कबूल' सुपरहिट रहा था.

न जाने कहां से आई है: फिल्म चालबाज (1989)



श्रीदेवी को एक्सप्रेशंस क्वीन कहा जाता था। सीन इमोशनल हो या फिर फनी से हर सीन में श्रीदेवी के एक्सप्रेशन्स ज़बरदस्त जान डाल देते थे। 'चालबाज' का गाना 'न जाने कहां से आई है' अपने म्यूजिक के साथ श्रीदेवी के एक्सप्रेशंस की वजह से भी सुपरहिट रहा था.

ऐ जिंदगी: फिल्म सदमा (1983)



इमोशन फिल्ड रोमांटिक ड्रामा फिल्म 'सदमा' आज भी उनके फैन्स की फेवरेट है। फिल्म का म्यूजिक फिल्म के सुपरहिट में एहम था। खासकर श्रीदेवी और कमल हासन पर फिल्माया गया गाना 'ऐ जिंदगी गले लगा ले' जिसे आज भी लोग खूब सुनना पसंद करते हैं.
Hide Comments
Show Comments