नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की मृत्यु पर सवाल उठाता 'गुमनामी' का ट्रेलर
Monday, September 09, 2019 15:33 IST
By Vikas Tiwari, Santa Banta News Network
भारत की आजादी और इन्कलाब में बड़ा योगदान देने वाले, अंग्रेजों के खिलाफ जंग के लिए आज़ाद हिन्द फ़ौज की स्थापना करने वाले 'नेताजी सुभाष चन्द्र बोस' की मृत्यु पर आज भी सवाल उठाये जाते हैं, किसी का का कहना है की उनकी प्लेन क्रेश में मौत हो गयी थी तो कोई कहता है की वे बच गए थे और उन्होंने अपनी बाकी की ज़िन्दगी गुमनामी में बिताई थी.

इसी को परदे पर दर्शाती फिल्म 'गुमनामी' का ट्रेलर रिलीज़ हो गया है. फिल्म का निर्देशन किया है बंगाली डायरेक्टर सृजित मुखर्जी ने और फिल्म में नेताजी का किरदार निभाते नज़र आएँगे प्रोसंजित चटर्जी. 'गुमनामी', मुखर्जी कमीशन की रिपोर्ट पर आधारित एक फिल्म है जिसमे कमीशन की इन्क्वायरी से लेकर राजनीति तक के पहलुओं पर रौशनी डालने का प्रयास किया गया है.

ट्रेलर की शुरुआत होती है 18 अगस्त 1945 से जहाँ एक प्लेन क्रेश हो गया है और माना जाता है की इसमें नेताजी की मृत्यु हो गयी है जिस पर बाद में सवाल उठाये जाते हैं और कहा जाता है की नेताजी जिंदा हैं और एक साधू के रूप में गुमनामी में जिंदगी बिता रहे हैं. नेताजी की मौत से लेकर उस पर हुई राजनीति और हर एक पहलु को सृजित मुखर्जी ने इस फिल्म के ज़रिये दर्शाने की कोशिश की है.



ट्रेलर में भारत के पहले प्रधानमत्री जवाहरलाल नेहरू और राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की भी झलक देखने को मिलती है. कुल मिलकर ट्रेलर इतिहास की झलक दिखाने से लेकर फिल्म के लिए आपको उत्सुक करने में कामयाब दिखाई देता है.

सृजित मुखर्जी के निर्देशन में बनी 'गुमनामी' में प्रोसंजित चटर्जी और अनिरबन भट्टाचार्य मुख्या भूमिकाओं में अज़र आएँगे. फिल्म के निर्माता हैं महेंद्र सोनी और श्रीकांत मोहता और यह 2 अक्टूबर को हिंदी व बंगाली भाषाओँ में रिलीज़ की जाएगी.
Hide Comments
Show Comments