\
आईपीएल 2020: चेन्नई-मुंबई के बीच मैच के साथ होगी टूर्नामेंट की शुरुवात!
Saturday, September 19, 2020 17:55 IST
By Santa Banta News Network
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीज़न की शुरुआत होने में अब बस कुछ ही पल बचे हैं। भारत में कोविड-19 महामारी के बढ़ जाने की वजह से इस साल टूर्नामेंट का आयोजन युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में हो रहा है।  20000 की क्षमता वाला शेख ज़ायेद स्टेडियम कोरोना महामारी के कारण इस बार खाली रहने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएल का आगाज आज 19 सितंबर को टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस और भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले से होगा। आइए नज़र डालते हैं दोनों टीमों में किसका पलड़ा भारी है।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस इस टूर्नामेंट के ख़िताब की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रही है। अगर आपको याद हो उसने सर्वाधिक चार बार इस खिताब को अपने नाम किया है। मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। दूसरी ओर भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 बार आईपीएल का खिताब जिताया है। टीम ने 2010, 2011 और 2018 में इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया है।

अगर इस बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स यह पहला मैच जीत जाती है, तो यह उनका कप्तानी में 100 वा विन्निंग मैच होगा| इसके अलावा अगर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में 6 सिक्स लगा देते हैं तो उनके आईपीएल टूर्नामेंट में 200 सिक्स हो जाएगें। दर्शक आज के मैच को देखने के लिए काफी उत्साहित नज़र आ रहे हैं।

बीसीसीआई ने कुछ समय पहले ही आईपीएल सीजन-13 का शेड्यूल जारी कर दिया था। आईपीएल के इतिहास में पहली बार फाइनल मैच रविवार की बजाय वीक-डे मंगलवार को रखा जा सकता है। इस बार टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर यानी एक दिन में 2-2 मैच होंगे। शाम के मैच पुराने शेड्यूल से आधा घंटा पहले यानी 7.30 बजे से शुरू होंगे। दोपहर के मैच 3.30 बजे से खेले जाएंगे। प्लेऑफ और फाइनल का वेन्यू बाद में घोषित किया जाएगा। शेड्यूल के हिसाब से दुबई में 24 मैच, अबु धाबी में 20 मैच और शारजाह में 12 मैच होंगे।

आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स की आपसी भिड़ंत पर नज़र डाली जाए तो 28 बार ऐसा हुआ है जब रोहित शर्मा और एमएस धोनी की टीम का एक दूसरे से सामना हुआ है। इन 28 आईपीएल मैचों में मुंबई का पलड़ा भारी रहा है और टीम ने 17 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। जबकि दूसरी ओर चेन्नई की टीम 11 मैचों में विजयी रही है। इन दोनों टीमों के बीच हुए मैचों में मुंबई इंडियंस की टीम का सर्वाधिक स्कोर 202 है। इसके अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई के खिलाफ सबसे अधिक 208 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कोरोना के कारण हर एक टीम को सिर्फ 24 खिलाड़ी ही साथ ले जाने की इजाजत दी है। पहले फ्रेंचाइजी को 25 खिलाड़ी रखने की अनुमति थी, अगर टूर्नामेंट में कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकलता है, तो टीम उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी टीम में शामिल कर सकेंगी।

आईपीएल के सभी 60 मैच दुबई, अबुधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे, जबकि भारत में यह मुकाबले 8 जगहों पर होते थे। सिर्फ तीन जगहों पर मैच होने की वजह से इस बार आईपीएल में भ्रष्टाचार और मैच फिक्सिंग पर नज़र रखना पहले के मुकाबले आसान होगा। बीसीसीआई के एंटी करप्शन यूनिट के हेड अजीत सिंह ने इस बारे में पत्रकारों से बात की थी।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शुरुआती मैच खेल सकेंगे या नहीं, इस बात को लेकर अब भी सस्पेंस है। लीग में ऑस्ट्रेलिया के 17 और इंग्लैंड के 13 खिलाड़ियों को हिस्सा लेना है। दरअसल, इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया का तीसरा और आखिरी वनडे 16 सितंबर को मैनचेस्टर में हुआ है। दोनों टीमों के खिलाड़ी बहुत जल्द लंदन से दुबई के लिए रवाना होने की कोशिश करेगें।

यूएई पहुंचने के बाद उन्हें कोरोना टेस्ट कराना होगा। अगर उनका टेस्ट निगेटिव आया, तभी वे 7 दिन के आइसोलेशन जोन से बाहर निकल सकेंगे। ऐसे में सभी प्लेयर दूसरे हफ्ते से आईपीएल खेल सकेंगे। परन्तु कुछ समय पहले फ्रेंचाइजी कह चुकी हैं कि सभी खिलाड़ी बायो-सिक्योर माहौल से ही यूएई आएंगे, ऐसे में उन्हें आइसोलेशन में रखने की जरूरत नहीं होगी।

अगर आपको पता हो कि कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल अपने तय कार्यक्रम 29 मार्च से शुरू नहीं हो पाया था| बीसीसीआई ने कोविड 19 के चलते 13वें सीज़न को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया था| लेकिन पिछले महीने बोर्ड ने देश से बाहर आईपीएल करवाने का फैसला लिया था।

अबू धाबी के शेख ज़ायेद स्टेडियम की पिच की बात करें, तो यह मुख्य रूप से स्पिनरों के पक्ष में रहने वाली है| बड़ा ग्राउंड होने के कारण स्पिन गेंदबाज अधिक से अधिक फायदा उठाने की कोशिश करेगें। पिच काफी सूखी और धीमी होगी, यह बलेबाज़ों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

अबू धाबी में होने वाले आईपीएल 2020 के मैचों में इस बार बारिश की वजह से रुकावट नहीं होगी। मौसम ने संकेत दे दिया है कि तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा| इस बात से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इस बार आईपीएल 2020 में बहुत ज्यादा मज़ा आने वाला है।

मुंबई इंडियंस की टीम इस प्रकार है, रोहित शर्मा (कप्तान), दिग्विजय देशमुख, क्विंटन डिकॉक, आदित्य तारे, सौरभ तिवारी, जसप्रीत बुमराह, धवल कुलकर्णी, नाथन कूल्टर नाइल, ट्रेंट बोल्ट, जयंत यादव, सूर्यकुमार यादव, कुणाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड, राहुल चाहर, क्रिस लिन, हार्दिक पांड्या, शेरफने रदरफोर्ड, अनमोलप्रीत सिंह, मोहसिन खान, मिशेल मैक्लिनेगन, प्रिंस बलवंत राय सिंह, अनुकूल रॉय, इशान किशन।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस प्रकार है, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबाती रायडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फैफ डु प्लेसी, इमरान ताहिर, नारायण जगदीशन, कर्ण शर्मा, केदार जाधव, लुंगी एनगिडी, मिशेल सैंटनर, मोनू कुमार, मुरली विजय, रविंद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़, शेन वॉटसन, शार्दुल ठाकुर, सैम करन, पीयूष चावला, जोश हेजलवुड, आर साइ किशोर।
Hide Comments
Show Comments