सत्य घटनाओं पर आधारित टॉप 10 बॉलीवुड फ़िल्में!

  • सत्य घटनाओं पर आधारित टॉप 10 बॉलीवुड फ़िल्में!

    सत्य घटनाओं पर आधारित टॉप 10 बॉलीवुड फ़िल्में!

    वैसे तो बॉलीवुड में हमेशा से असल घटनाओं पर फ़िल्में बनती आई हैं मगर पिछले कुछ सालों में ये ट्रेंड कुछ ज्यादा ही बढ़ गया है. सत्य घटनाओं पर आधारित फ़िल्में आज कल बॉलीवुड का नया हिट फिल्म का मंत्र है, क्यूंकि ऐसी फिल्मों को ज़्यादातर दर्शकों का रेस्पौन्स भी बढ़िया ही मिलता है. तो कौन सी हैं पिछले कुछ सालों में आई टॉप 10 असल घटनाओं पर बेस्ड फ़िल्में? आइये देखें-

  • नो वन किल्ड जेसिका

    नो वन किल्ड जेसिका

    रानी मुखर्जी और विद्या बालन की क्रीटीकली कामयाब फिल्म 'नो वन किल्ड जेसिका', 1999 के जेसिका लाल मर्डर केस पर आधारित थी, जिसमे कांग्रेस के लीडर विनोद शर्मा का बेटा मनु शर्मा सुबूत न होने की वजह से छूट गया था मगर बाद में सच्चाई सामने आने पर उसे सजा हुई थी.

  • स्पेशल 26

    स्पेशल 26

    स्पेशल 26 से अक्षय कुमार की लगातार फ्लॉप फ़िल्में देने का सिलसिला थम गया था. फिल्म 1987 के ओपेरा हाउस डकैती पर आधारित थी, जिसमे सीबीआई के नकली ऑफिसर्स की एक टीम ने दिन दहाड़े लाखों रुपये के जेवरात लूट लिए थे.

  •  तलवार

    तलवार

    2008 के अनसुलझे अरुशी - हेमराज मर्डर केस पर आधारित फिल्म 'तलवार', पुलिस और सीबीआई दोनों के नज़रिए से आखिर उस रात क्या हुआ होगा ये दर्शाने की कोशिश करती है और अंतिम फैंसला आप पर छोडती है की आखिर उस रात हुआ क्या था. केस में मुख्य आरोपी अरुशी के मां बाप फ़िलहाल बेल पर बाहर हैं.

  • नीरजा

    नीरजा

    1987 में आतंकियों द्वारा हाईजैक की गयी पैन ऍम की फ्लाइट 73 में यात्रियों को सरक्षित रखने के दौरान अपनी जान गंवाने वाली बहादुर एयर होस्टस 'नीरजा भनौट' की बहादुरी पर आधारित इस फिल्म के लिए सोनम कपूर को बेस्ट एक्ट्रेस के फिल्म्फैर अवार्ड से सम्मानित किया गया था.

  • एयरलिफ्ट

    एयरलिफ्ट

    दुनिया के सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन पर आधारित फिल्म एयरलिफ्ट, सद्दाम हुसैन के कुवैत पर हमला करने के बाद भारत सरकार द्वारा वहां से 1 लाख 70 हज़ार भारतीयों को एयरलिफ्ट के ज़रिये वापस हिंदुस्तान लाने की असल घटना पर आधारित है. ये रेस्क्यू मिशन दुनिया में आज तक का सबसे बड़ा रेस्क्यू मिशन था.

  • अलीगढ

    अलीगढ

    अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के समलैंगिक प्रोफेसर रामचंद्र सिरस की ज़िन्दगी पर आधारित फिल्म 'अलीगढ' में प्रोफेस्सर रामचंद्र सिरस का किरदार मनोज बाजपाई के करियर की बेस्ट पेर्फोर्मंसस में से एक है.

  • पैडमैन

    पैडमैन

    अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' रियल लाइफ पैडमैन कहे जाने वाले 'अरुणाचलम मुरुगनन्थम' के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने सेनेटरी पैड बनाने की एक सस्ती और टिकाऊ मशीन तैयार की थी. फिल्म में अक्षय कुमार और सोनम कपूर ने मुख्य भूमिका निभायी थी.

  • स्त्री

    स्त्री

    श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव स्टारर फिल्म, 'स्त्री', कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में प्रचलित 'नले बा' से प्रेरित कहानी थी. नले बा का मतलब होता है कल आना, यह कहानी भारत के और भी कई हिस्सों में प्रचलित है, जिसके मुताबिक रात को चुड़ैल आती है और मर्दों को पुकारती है, अगर कोई मर्द दरवाज़ा खोले तो वह उसे ले जाती है.

  • राज़ी

    राज़ी

    अलिया भट्ट और विकी कौशल की फिल्म 'राज़ी' हरिंदर सिक्का की नावेल 'कालिंग सहमत' पर आधारित है, जिसमे एक कश्मीरी लड़की. 'सहमत' का निकाह पाकिस्तानी फौजी से होता है और वह 1971 की भारत - पाकिस्तान जंग के दौरान भारत के लिए जासूसी करती है और युद्ध जीतने वाली जानकारी देती है.

  • उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक

    उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक

    भारत द्वारा पाकिस्तानी आतंकी ठिकानों पर 2016 में हुए जम्मू कश्मीर के उरी आतंकी हमलों के बाद की गयी एयर स्ट्राइक पर आधारित इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकार्ड्स तोड़ दिए थे और विकी कौशल के करियर की हाईएस्ट ग्रोस्सिंग फिल्म साबित हुई थी. फिल्म में विकी कौशल के साथ यामी गौतम, मोहित रैना, परेश रावल और कीर्ति कुल्हारी नज़र आये थे. विकी कौशल को फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला था.

Popular Slideshows

Hide Comments
Show Comments