• संता की मेहनत का राज़!

    एक बार संता की नई-नई शादी हुई, लेकिन फिर भी वह शाम को दफ्तर से घर जाने में कोई जल्दी नहीं दिखाता और काफी देर तक दफ्तर में ही बैठा रहता।

    जब काफी दिन तक यह सिलसिला चलता रहा तो एक दिन उसके बॉस ने उससे इसका कारण पूछा, " यार संता अभी तुम्हारी नई-नई शादी हुई है फिर भी तुम देर तक दफ्तर में ही बैठे रहते हो क्या बात सब ठीक तो है?"

    संता: बिल्कुल सर, पर दरअसल, बात यह है कि मेरी पत्‍‌नी भी नौकरी करती है और हम दोनों में से जो भी घर पहले पहुंचता है खाना उसे ही बनाना पड़ता है बस इसीलिए।
  • संता बंता की यात्रा!

    संता और बंता दक्षिण अफ्रीका के एक आइलैंड में किसी जनजाति के जीवन शैली के अध्ययन के लिए गए जब वे वहां नाव से जा रहे थे तो उनकी नाव समुद्री तूफान के आने से डगमगाने लगी और वे दोनों तूफान आने से अलग अलग हो गए!

    कुछ महीनों के बाद संता अपनी नाव लेकर अपने आईलैंड से दूर निकाल गया और वह दूसरे आइलैंड पर पहुँच गया!

    जब वहां पहुंचा तो वह बंता को देखकर काफी खुश हो गया उसने देखा बंता वहां के स्थानीय लोगों के साथ कुछ बातें कर रहा है!

    संता ने बंता से पूछा बंता कैसा लग रहा है तुम्हें यहाँ?

    बंता बहुत अच्छा उसने बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि मैं इन लोगों के साथ इनकी भाषा सीखने की कोशिश कर रहा हूँ और एक चमत्कार इनकी भाषा का मैं तुम्हें दिखाता हूँ!

    बंता ने उन लोगों की तरफ देखा और ताड़ के पेड़ की तरफ इशारा करते हुए पूछा ये क्या है?

    सभी लोगों ने एक साथ मिलकर जवाब दिया उमांगो-गोंग (umangon gong)!

    फिर उसने पहाड़ी की तरफ इशारा करते हुए पूछा ये क्या है?

    उन सभी ने फिर से कहा उमांगो गोंग!

    तब बंता ने कहा तुमने देखा इन्होने ताड़ के पेड़ और पहाड़ी को बोलने के लिए एक ही शब्द का प्रयोग किया!

    संता ने कहा वाकई ये तो सच में हैरानी की बात है जिस आइलैंड में मैं रहता हूँ वहां इसका मतलब तर्जनी (इंडेक्स फिंगर) होता है!
  • नींद नहीं आती

    एक दिन संता थका हारा डॉक्टर के पास आता है और डॉक्टर से कहता है डॉक्टर साहब मेरे पड़ोस में बहुत सारे कुत्ते है जो रात दिन भौंकते रहते है जिस कारण में एक घड़ी के लिए भी नहीं सो पाता!

    डॉक्टर ने कहा इसमें कोई चिंता की बात नहीं है मैं तुम्हें कुछ नींद की गोलियां दे देता हूँ वे इतनी असरदार है कि तुम्हें पता ही नहीं चलेगा कि तुम्हारे पड़ोस में कोइ कुत्ता है भी या नहीं ये दवाइयाँ तुम ले जाओ और अपनी परेशानी दूर करो!

    कुछ हफ्ते बाद संता वापिस डॉक्टर के पास आया और पहले से ज्यादा परेशान लग रहा था और डॉक्टर से कहने लगा डॉक्टर साहब आपकी योजना ठीक नहीं थी अब तो मैं पहले से ज्यादा थक गया हूँ!

    डॉक्टर मैं नहीं जानता कि ये कैसे हो गया पर जो दवाईयां दी थी वे नींद आने की सबसे बढ़िया गोलियां थी चलो फिर भी आज मैं तुम्हें उससे भी ज्यादा असरदार गोलियां देता हूँ!

    संता: क्या ये सचमुच असर करेंगी पर मैं सारी रात कुतों को पकड़ने में लगा रहता हूँ और मुश्किल से अगर एक आधे को पकड़ भी लूँ तो उसके मुहं में गोली डालना बहुत मुश्किल हो जाता है!
  • झंझट में फंस गया

    संता एक बार शिकार करने चला गया और साथ में अपनी पत्नि जीतो और सास को भी ले गया!

    एक शाम को जंगल में बहुत गहरा अँधेरा था सब कुछ शांत था और जीतो अपनी माँ को इधर उधर ढूंढने लगी, जब उसे अपनी माँ कहीं भी नहीं नजर आयी तो उसने संता को बताया कि माँ पता नहीं कहाँ है!

    तब संता ने अपनी राइफल उठाई और बाहर निकल गया संता ने थोड़ी सी शराब भी पी रखी थी वो जहाँ ठहरे थे पहले उन्होंने उसके चारों ओर ढूंढा पर उन्हें संता की सास कहीं नहीं मिली फिर वे दोनों जंगल में काफी दूर आ गए!

    तभी जीतो की नजर सामने अपनी माँ पर पड़ी उसकी माँ के बिल्कुल सामने शेर था!

    वह घबराते हुए संता से कहने लगी अब हमें क्या करना चाहिए?

    संता ने कहा कुछ नहीं! शेर खुद ही इस झंझट में फंसा है, अब इसे खुद ही इस झंझट से बाहर निकलना है!